बिज़नेस

4 जी अपलोड में वोडा आइडिया तो डाउनलोड में जियो अव्वल

[ad_1]

नयी दिल्ली। फॉर जी के माध्यम से डेटा अपलोड के मामले में जहां वोडा आइडिया शीर्ष पर बनी रही है वही डाउनलोड के मामले में रिलायंस जियो की बादशाहत बरकरार रही है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी नवंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 24.1 एमबीपीएस मापी गई। अक्तूबर माह के मुकाबले इसमें 2.2 एमबीपीएस का उछाल देखने को मिला। अक्तूबर माह में जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 21.9 एमबीपीएस थी।
आंकड़ों के अनुसार जियो के साथ साथ टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनियों, एयरटेल और वीआई (वोडाफोन-आइडिया) की 4जी स्पीड में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। नवंबर माह में जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड एयरटेल से 10.2 एमबीपीएस तो वीआई इंडिया से 7.1 एमबीपीएस अधिक रही। रिलायंस जियो पिछले कई वर्षों से लगातार औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में नंबर वन की पोजीशन पर काबिज है।

एयरटेल ने 13.9 एमबीपीएस 4जी डाउनलोड स्पीड दर्ज की है। अक्तूबर के मुकाबले उसकी स्पीड में 0.7 एमबीपीएस की मामूली बढ़ोत्तरी हुई। एयरटेल लगातार पिछले कई महीनों से तीसरे नंबर पर बना हुआ है। वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया था और अब वे वोडाफोन-आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर अप्रैल 2021 तक ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता था। मई माह से ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़े वीआई इंडिया के नाम से प्रकाशित करने शुरू कर दिए हैं।
वोडाफोन-आइडिया यानी वीआई इंडिया के आंकड़ें बताते हैं कि नवंबर माह में कंपनी की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में अक्तूबर से 1.4 एमबीपीएस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। नवंबर में वी-आई इंडिया की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 17.0 एमबीपीएस नापी गई। पिछले कई महीनों से वीआई इंडिया दूसरे नंबर पर कायम है और भारती एयरटेल को उसने तीसरे नंबर पर ढकेल दिया है। डाउनलोड की तरह औसत 4जी अपलोड स्पीड में भी भारती एयरटेल तीसरे नंबर पर है। नवंबर माह में कंपनी की औसत अपलोड स्पीड 5.6 एमबीपीएस नापी गई। 8.0 एमबीपीएस के साथ वीआई इंडिया औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। दूसरे नंबर पर रिलायंस जियो ने बाजी मारी उसकी अपलोड स्पीड 7.1 एमबीपीएस रही।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk