खेल

अंडर 19 विश्व कप: भारत बना चैंपियन, रिकॉर्ड 5वीं बार जीता खिताब

[ad_1]

नईदिल्ली। भारत की अंडर 19 टीम ने इतिहास रच दिया है। भारत की टीम ने शनिवार को एंटीगा में खेले गए आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2022 के फाइनल में जीत दर्ज की और अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड मजबूत कर लिया। भारत की टीम ने इंग्लैंड को 4 विकेट से अंडर 19 विश्व कप के फाइनल मैच में हराया और अपना पांचवां खिताब जीता। भारत की टीम के लिए ये पांचवां अंडर 19 वर्ल्ड कप खिताब है, जो किसी भी टीम से ज्यादा है।

भारत ने अब तक खेले 14 आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप में से 8 बार फाइनल खेलने का रिकॉर्ड मजबूत किया था और फाइनल मैच जीतकर भारत ने इतिहास रचा। भारत के अलावा दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है, जिसने तीन खिताब जीते हैं। वहीं, दो बार पाकिस्तान की टीम को आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने का मौका मिला है। इन टीमों के अलावा, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश ने एक-एक बार ये ट्रॉफी जीती है।

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मैच की बात करें तो इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। हालांकि, इंग्लिश टीम 189 रन बनाकर ढेर हो गई थी, क्योंकि राज बावा ने 5 और रवि कुमार ने 4 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं, यश ढुल की कप्तानी वाली टीम ने 190 रन का लक्ष्य 47.5 ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस तरह भारत को 4 विकेट से जीत मिली। भारत इस टूर्नामेंट में एकमात्र अजय टीम रही, जिसने अपने 6 मुकाबले जीते हैं। वहीं, पांच मैच इंग्लैंड ने जीते, जबकि छठवें (फाइनल) मैच में टीम को हार मिली।  

भारतीय टीम के इस यादगार प्रदर्शन के बाद इनामों की बौछार हुई है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने विजेता टीम के सदस्यों के लिए 40 लाख और सहयोगी स्टाफ के लिए 25 लाख रुपए पुरस्कार की घोषणा की है। बोर्ड सचिव जय शाह ने इस बात की पुष्टि की है। जय शाह ने फाइनल में भारत की चार विकेट से जीत के तुरंत बाद ट्वीट किया कि अंडर-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करके खिताब जीतने वाले अंडर-19 टीम के सदस्यों को बीसीसीआई 40-40 लाख रुपये नकद पुरस्कार और सहयोगी स्टाफ को 25-25 लाख रुपए देगी। आपने हमें गौरवान्वित किया है।

सौरव गांगुली ने ट्वीट किया कि अंडर-19 टीम, सहयोगी स्टाफ और चयनकर्ताओं को इतने शानदार तरीके से विश्व कप जीतने के लिए बधाई। हमारी ओर से 40 लाख के नकद पुरस्कार की घोषणा प्रशंसा का एक छोटा सा प्रतीक है, लेकिन उनके प्रयास मूल्यों से परे हैं, शानदार प्रदर्शन।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk